website templates
Mobirise

कुंडलिनी

कुंडलिनी हमारे भीतर शुद्ध इच्छा की शक्ति है, एक मातृ और सुखदायक आध्यात्मिक ऊर्जा जो रीढ़ की हड्डी में सो रही है, प्राचीन सभ्यताओं को पता था कि इस हड्डी में एक पवित्र ऊर्जा रहती है। यह सहजयोग में जागृत किया जा सकता है, यदि आप अपनी ऊर्जा को जागृत करना चाहते हैं और इसके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमसे संपर्क करें

Mobirise

चक्र

चक्र एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है पहिया। सात चक्र हैं और उनमें से प्रत्येक में विशेष प्रकार की ऊर्जा होती है जो तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करती है और अन्य अंगों को भी।  शारीरिक और भावनात्मक अभिव्यक्तियों के साथ-साथ प्रत्येक चक्र का अपना आध्यात्मिक गुण होता है। उनके पास सिर, हाथ और पैरों पर संबंधित केंद्रों के स्थान के साथ एक पत्राचार है। इस प्रकार, सूक्ष्म स्तर पर चक्रों की स्थिति हमारे भौतिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक जीवन को दर्शाती है और प्रभावित करती है।

Mobirise

सूक्ष्म प्रणाली

ऊपर दर्शाई गई सूक्ष्म प्रणाली को कई अन्य आध्यात्मिक परंपराओं में जीवन का वृक्ष भी कहा जाता है। यह हमारे तंत्रिका तंत्र से निकटता से जुड़ा हुआ है, जिसे यह संतुलन में रखता है, और बोध के बाद, यह वास्तव में हमें हमारे ऊर्जा चैनलों और हमारे चक्रों की स्थिति को महसूस करने में सक्षम बनाता है।

यह आसान है

आपको ज्ञान प्राप्त करने के लिए पहाड़ों में रहने वाले वर्षों का समय नहीं बिताना होगा। आपको कुछ भी नहीं देना है या मौन में सप्ताह बिताना है। आपको मंत्र सीखने या विशेष कपड़े पहनने या अपने मस्तिष्क को साफ़ करने की कोशिश करने की ज़रूरत नहीं है। ध्यान बस अनायास होता है। कक्षाएं आसान और मजेदार हैं, और जब तक आप अपने दैनिक दस मिनट के ध्यान को बनाए रखते हैं, तब तक आप पाते हैं कि आप नियमित रूप से गहन और शांतिपूर्ण ध्यान प्राप्त करने में सक्षम हैं।

यह निःशुल्क है।

आप अपने ध्यान के लिए भुगतान नहीं करते हैं। और कोई छिपा हुआ खर्च नहीं है। यदि आप एक सप्ताह में कक्षाओं में भाग लेने से चूक गए हैं, तो कोई बात नहीं है। जब आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं तो आपने फिर से कक्षाएं ली हैं। यह बस अन्य सहज योग ध्यान चिकित्सकों की भावना की उदारता है जो सहज योग को बिना किसी लागत के, जो कोई भी इसे करना चाहता है, उसे सिखाया जाता है।

आप परिणाम देख सकते हैं।

आप आराम महसूस करते हैं और आप शांति की गहरी भावना महसूस करते हैं। अब आप अपने चक्रों (ऊर्जा केंद्र) को भी महसूस कर सकते हैं और ध्यान तकनीकों के माध्यम से जिस तरह से आप अपने स्वयं के ऊर्जा केंद्रों के कंपन को समझ सकते हैं। यदि आप उन तकनीकों का ध्यान और उपयोग करते हैं, जिन्हें आपने अपने चक्रों को ठीक करना सीखा है, और आप तब केंद्रों को साफ़ कर सकते हैं, और परिणामस्वरूप आपके स्वास्थ्य में सुधार होता है।

आप स्वतंत्र हैं

आप अपनी गति से ध्यान और आत्मनिरीक्षण करें। आपको दूसरों के साथ नहीं रहना है, या उन चीजों को करने में दबाव महसूस करना है जिनके साथ आप सहज नहीं हैं। आप अपने स्वयं के शिक्षक हैं, आपके अपने गुरु हैं, आपके अपने गुरु हैं। ध्यान की यह तकनीक आपको सशक्त बनाती है और आपको अपनी मदद करने में सक्षम बनाती है। आपको किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। बेशक, सहज ध्यान में कई लोग हैं जो आपको ध्यान और इसकी विभिन्न तकनीकों के बारे में बहुत कुछ सिखा सकते हैं।

यह सर्वत्र है।

दुनिया के लगभग हर देश में सहज योग का अभ्यास किया जाता है। इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां यात्रा करते हैं आप हमेशा एक स्थानीय सहज योग ध्यान कार्यक्रम का पता लगा सकते हैं, जिसमें आप भाग ले सकते हैं। जब भी आपको मौका मिले, और चाहे आप कहीं भी हों, आप अन्य सहज योग चिकित्सकों के साथ जुड़ने की कोशिश करते हैं और सामूहिक ध्यान का आनंद लेते हैं। (अकेले ध्यान करने की तुलना में दूसरों के साथ ध्यान करना बहुत गहरा और शक्तिशाली अनुभव है।

यह पोर्टेबल है।

आपको ध्यान करने के लिए कुछ भी लेने की आवश्यकता नहीं है: कोई मैट, कोई औषधि, कोई विशेष कपड़े या किताबें नहीं। आप कहीं भी ध्यान कर सकते हैं - एक शांत कमरे में या एक शोर बस पर; समुद्र तट पर या एक फिल्म देख रहे हैं। विचारहीन जागरूकता (ध्यान की स्थिति) को प्राप्त करना आसान है यदि आप प्रतिदिन ध्यान करते हैं, और यह लगभग किसी भी स्थिति में प्राप्त किया जा सकता है।

यह समझ में आता है।

आप जो कुछ भी सीखेंगे वह समझ में आएगा। इस ध्यान में बहुत सामान्य ज्ञान है, और भले ही आपको सब कुछ ज्ञात नहीं था (उदाहरण के लिए, चक्र और उनके संबंधित गुण), एक बार जब आपको ध्यान के बारे में अधिक जानने का मौका मिलता है, तो यह बहुत स्वाभाविक और आरामदायक लगता है ।

आपको अच्छा लगता है।

हर बार जब आप बेहतर महसूस करने के लिए ध्यान करने बैठते हैं चाहे आप एक गहरे ध्यान का प्रबंधन करें या न करें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, और आप ध्यान के बाद बहुत तरोताजा महसूस करते हैं, आपको हमेशा शांति और खुशी महसूस होती है

Address

Dubai - UAE
Sharjah - UAE
Abu dhabi - UAE
Ajman - UAE

Contacts

Email: info@sahajayogauae.com                   English & Hindi  050 709 29 42
Malayalam : 050-7983434